Aries Horoscope March 2024, मेष मासिक राशिफल मार्च, Kundali Expert

वर्ष 2024 के अगले माह यानि मार्च माह के बारे में बात करें तो जब भी किसी महीने की शुरूआत होती है तो हमारे मन में कई तरह की शंकाएं आने लगती हैं कि हमारा आने वाला अगला महीना कैसा बीतेगा तो आपको बता दें मार्च का महीना कुछ लोगों के लिए बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए बहुत सारी चुनौतियाँ लेकर आने वाला है, तो आइए जानतें हैं यह महीना हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा, व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी या नही ऐसी तमाम परेशानियों और चिंताओं को दूर करने के लिए नये वर्ष के मार्च माह का अच्छे से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है।

कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा मार्च माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभावों को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार मार्च 2024 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आपका यह महीना मध्यम रहने वाला है। माह की शुरूआत में आपको घुटने या सिर दर्द की समस्या हो सकती है ऐसे में इस समय अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें। अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने तथा हड्डियों में दर्द को ठीक करने के लिए योग व व्यायाम करने की आदत डालें, स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। माह के मध्य में आप माइग्रेन की समस्या, नींद की समस्या, आँखों की समस्या तथा पेट से सम्बन्धित रोगों से परेशान हो सकते हैं, ऐसे में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें तथा समय-समय पर डाॅक्टर से जाँच अवश्य करवाते रहें। माह का अंत स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ हद तक अनुकूल रहेगा जिससे आप मानसिक रूप से प्रसन्न रहेंगे, इस समय बेवजह की चिंता से बचें और सुबह के समय ध्यान अवश्य लगायें स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

READ ALSO   SAPTAHIK RASHIFAL 20TH JUNE TO 26TH JUNE 2022

पारिवारिक जीवन

मार्च के महीने में आपका पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। पारिवारिक आमदनी में वृद्धि होगी तथा परिवार के सभी सदस्यों के बीच सामंजस्य में वृद्धि होगी जिससे प्रेम की भावना विकसित होती दिखाई देगी। माह के मध्य में घर के वातावरण को लेकर तनाव का माहौल रहेगा, आपके रिश्तेदार आपके बारे में कुछ अनुचित बातें भी कर सकते हैं जिसके कारण आपकी छवि को नुकसान पहुँच सकता है परन्तु धीरे-धीरे समय के साथ सब कुछ ठीक होता दिखाई देगा। माह के अंत में आपके घर में धार्मिक अनुष्ठान होने की संभावना है इसके अलावा इस बीच आप कोई नयी सम्पत्ति भी खरीद सकते हैं जिससे परिवार के सभी सदस्य प्रसन्न रहेंगे। इस समय आपकी पारिवारिक समस्याएं खत्म होती दिखाई देंगी तथा भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते मजबूत होते दिखाई देंगे। कुल मिलाकर इस माह आपके पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव लगा रहेगा।

नौकरी और व्यापार

नौकरी और व्यापार के दृष्टिकोण से यह महीना आपका मिला-जुला रहने वाला है। नौकरी कर रहे जातकों के लिए माह की शुरूआत में नौकरी के कुछ अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं जो आपके लिए लाभदायक होंगे परन्तु आप उसमें सफल नही हो पायेंगे। माह के मध्य में कार्यस्थल पर किसी से भी प्रेम संबंध में न पड़े अन्यथा व्यापार में आपको बड़ी परेशानी हो सकती है।अपने व्यापार में पदोन्नति प्राप्त करने के लिए इस समय अपना पूरा ध्यान व्यापार में लगायें। माह का अंत व्यापारिक दृष्टिकोण से अनुकूल रहेगा। इस बीच आपके व्यापार में वृद्धि होती दिखाई देगी। साझेदारी में कर रहे व्यापार में अपने साझेदारों के साथ संबंध अच्छे बनाये रखें अन्यथा रिश्तों में दरार उत्पन्न हो सकता है। पुराने कारोबारियों से आपका रिश्ता टूट सकता है तथा नये कारोबारी आपके लिए सहयोगी साबित हो सकते हैं।

READ ALSO   Sagittarius monthly Horoscope for November 2023

शिक्षा और करियर

शिक्षा और करियर क्षेत्र की बात करें तो इस माह फैशन डिजाइनिंग, माॅडलिंग, संगीत, कला इत्यादि क्षेत्रों में शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों को विशेष सफलता प्राप्त होगी। माह की शुरूआत में इन सभी कामों में आपको प्रोत्साहन मिलेगा। माह के मध्य में यदि सोशल मीडिया पर किसी नये काम की तलाश कर रहे हैं तो उसमें आपको अप्रत्याशित रूप से सफलता मिल सकती है। इस समय आप अपने काम और करियर को लेकर बहुत ज्यादा गंभीर होंगे साथ ही अपनी शिक्षा में भी अच्छे नंबर प्राप्त करेंगे। माह के अंत में सरकारी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातक इस माह अपने लिए कुछ नया सोचेंगे। आपका मन इस माह पढ़ाई से उब सकता है जिसके कारण आपकी शिक्षा बाधित हो सकती है। शिक्षा क्षेत्र में मन लगाये रहने के लिए आपको किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन मिलेगा जो आपके लिए पर्याप्त नही होगा। स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी जातकों का मन इस माह शिक्षा में ज्यादा लगेगा साथ ही आपको शिक्षा में भी सफलता प्राप्त होगी।

प्रेम व वैवाहिक जीवन

प्रेम जीवन में माह की शुरूआत कुछ कमजोर रहेगी। आपके साथी के साथ आपकी कहासुनी हो सकती है तथा वाद-विवाद की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है जिससे प्रेम संबंध में समस्या आ सकती है। आपके रिश्तों में किसी तीसरे का हस्तक्षेप करना आपके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है ऐसे में अपने रिश्तों में आये दरार को खुद सुलझाने का प्रयास करें। माह के मध्य में आपका दाम्पत्य जीवन सुखद होगा तथा अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर आप कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। माह के अंत में विवाह की प्रतीक्षा कर रहे जातक को थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है। इस माह आपके लिए कुछ रिश्ते आ सकते हैं परन्तु वह आपके लिए अच्छे नही होंगे ऐसे में जल्दबाजी करने के बजाए प्रतीक्षा करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

READ ALSO   12 मार्च 2024 रामकृष्ण परमहंस जयंती

आर्थिक स्थिति

आर्थिक दृष्टिकोण से मार्च का महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। माह के अंत में आपका धन अपेक्षा से अधिक व्यय हो सकता है ऐसे में खर्च पर नियंत्रण करना आपके लिए आवश्यकता से अधिक जरूरी हो सकता है। माह के मध्य में नौकरी कर रहे जातकों के आमदनी में वृद्धि हो सकती है इस माह पूर्व में किये गये निवेश से आपको धन लाभ हो सकता है साथ ही सरकारी क्षेत्रों में कार्य कर रहे लोगों को भी इस माह अत्यधिक लाभ प्राप्त हो सकता है जिससे आपकी आर्थिक व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहेगी। माह के अंत में आर्थिक व्यय होने के साथ-साथ आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी, ऐसे में आपको सामंजस्य बनाकर चलना चाहिए तथा अपने धन को भी बचत करने के बारे में सोचना चाहिए ऐसा करने से आपको आर्थिक लाभ होगा साथ ही आर्थिक स्थिति भी पहले से ज्यादा मजबूत होगी।

उपाय

 सूर्यदेव को जल अर्पित करें तथा आदित्य हृदय स्त्रोत का नियमित पाठ करें।

 बुधवार के दिन मंदिर जाकर जरूरतमंदों को जरूरत की चीजें दान करें।

 मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।

error: