Capricorn Horoscope March 2024, मकर मासिक राशिफल मार्च, Kundali Expert

वर्ष 2024 के अगले माह यानि मार्च माह के बारे में बात करें तो जब भी किसी महीने की शुरूआत होती है तो हमारे मन में कई तरह की शंकाएं आने लगती हैं कि हमारा आने वाला अगला महीना कैसा बीतेगा तो आपको बता दें मार्च का महीना कुछ लोगों के लिए बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए बहुत सारी चुनौतियाँ लेकर आने वाला है, तो आइए जानतें हैं यह महीना हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा, व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी या नही ऐसी तमाम परेशानियों और चिंताओं को दूर करने के लिए नये वर्ष के मार्च माह का अच्छे से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है।

कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा मार्च माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभावों को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार मार्च 2024 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आपका यह महीना मध्यम रहने वाला है। माह की शुरूआत में आपको आँखों, दातों तथा बालों से सम्बन्धित कोई समस्या परेशान कर सकती है इसके अलावा त्वचा से सम्बन्धित किसी समस्या से भी आप परेशान रह सकते हैं ऐसे में धूप में जाने से बचें अन्यथा सनबर्न हो सकता है। माह के मध्य में शारीरिक रूप से एकदम स्वस्थ रहेंगे तथा किसी प्रकार की समस्या नही होगी। यदि लम्बे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इस माह आपको बीमारी से राहत मिलेगी। इस माह श्वास के रोगी को अपना विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। माह के अंत में मानसिक रूप से किसी समस्या से परेशान रह सकते हैं इस बीच आपका मन किसी बात को लेकर बेचैन हो सकता है जिससे आप अशांति का अनुभव करेंगे। इस माह आपको उल्टी की छोटी-मोटी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है इसके अलावा माइग्रेन के रोगी किसी प्रकार की चिंता करने से बचें अन्यथा सिर दर्द लम्बे समय तक बढ़ सकता है।

READ ALSO   Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन कब 30 या 31 अगस्त को? यहां जानिए क्या है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

पारिवारिक जीवन

पारिवारिक दृष्टिकोण से आपका यह महीना अनुकूल रहेगा। माह की शुरूआत में माता-पिता का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा तथा आपसी सामंजस्य में वृद्धि होगी इसके अलावा पारिवारिक जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिससे आप परेशान रहेंगे। माह के मध्य में बड़े-बुजुर्गों की तबीयत खराब हो सकती है, यदि उन्हें लम्बे समय से कोई बीमारी है तो उनका स्वास्थ्य और ज्यादा खराब हो सकता है ऐसे में डाॅक्टर से सम्पर्क बनाना आपके लिए अच्छा रहेगा। माह के अंत में घर के किसी काम या मेडिकल के क्षेत्र में अत्यधिक खर्च हो सकता है जिसके लिए आपको कर्ज भी लेना पड़ सकता है ऐसे में घबराने के बजाय संयम से काम लें। इस माह भाई-बहनों तथा मित्र, रिश्तेदारों के साथ अच्छे संबंध बनाये रखें क्योंकि यह आपके लिए सहयोगी हो सकते हैं।

नौकरी और व्यापार

नौकरी और व्यापार के दृष्टिकोण से आपका यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। माह की शुरूआत में नौकरी कर रहे जातकों को कार्यक्षेत्र में असफलता हाथ लग सकती है तथा आपके बाॅस भी आपके काम से नाखुश रहेंगे। कुछ मामलों में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा परन्तु वह आपके लिए पर्याप्त नही होगा जिससे आप चिंतित रहेंगे। माह के मध्य में व्यापार से सम्बन्धित किसी कार्य को लेकर यात्रा पर जाना पड़ सकता है साथ ही आप कुछ नया प्रोजेक्ट शुरू करने की भी सोच सकते हैं इसके अलावा आपको अपने दुकान में भी कोई काम करवाना पड़ सकता है जो भविष्य की दृष्टि से आपको शुभ फल देगा। माह के अंत में व्यापार क्षेत्र में पूरी मेहनत से काम करेंगे जिससे आपको प्रशंसा मिलेगी। इस माह व्यापार क्षेत्र में आपको अनुकूल लाभ के योग बनेंगे परन्तु व्यापारिक साझेदारों से कहासुनी भी हो सकती है इसके बावजूद भी इस माह व्यापार क्षेत्र में उन्नति होगी।

READ ALSO   Aaj ka Rashifal |Today’s Horoscope | 04 March 2023 Saturday|

शिक्षा और करियर

शिक्षा और करियर क्षेत्र की बात करें तो यह महीना आपके लिए अनुकूल रहेगा। काॅलेज में शिक्षा ग्रहण कर रहे जातक माह की शुरूआत में किसी काम में अटक सकते हैं ऐसे में आपको अपने सीनियर का सहयोग मिलेगा। स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी जातक अपनी शिक्षा को लेकर संतुष्ट दिखाई देंगे तथा शिक्षा में किसी प्रकार की समस्या नही होगी। माह के मध्य में आप अपनी उच्च शिक्षा तथा करियर को लेकर चिंतित रहेंगे परन्तु अपने माता-पिता के सहयोग से आपकी यह समस्या दूर होती दिखाई देगी। माह के अंत में परीक्षा को लेकर कोई चिन्ता सता सकती है जिसके कारण आपका ज्यादा से ज्यादा समय शिक्षा में व्यतीत होगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थी जातकों को अपने से अनुभवी व्यक्ति के द्वारा मार्गदर्शन करने में समस्या नही होगी। कुल मिलाकर माह का अंत शिक्षा को लेकर अच्छा व्यतीत होगा।

प्रेम व वैवाहिक जीवन

माह की शुरूआत में आपका प्रेम जीवन कुछ रोमांटिक व्यतीत होगा। इस माह प्रेम जीवन जी रहे जातकों का प्रेम विवाह भी हो सकता है जिससे आप अत्यधिक प्रसन्न रहेंगे। माह के मध्य में प्रेम जीवन के रिश्तों में सामंजस्य बढ़िया बना रहेगा जिससे रिश्तों में नजदीकियाँ बढ़ेंगी तथा दूरियों में कमी आयेगी। दाम्पत्य जीवन जी रहे जातकों के बीच कुछ कहासुनी होने के बाद आपका रिश्ता मजबूत होगा तथा आप दोनों एक दूसरे को और ज्यादा बेहतर तरीके से समझ पायेंगे। इस माह जीवनसाथी की सलाह से आपको करियर के क्षेत्र में कामयाबी मिलेगी ऐसे में अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर काम करना आपके लिए लाभदायक रहेगा। माह के अंत में अविवाहित जातकों के लिए विवाह का रिश्ता आ सकता है जिससे मन प्रसन्न रहेगा ऐसे में ज्यादा उत्तेजित होने से बचें अन्यथा बात बिगड़ सकता है।

READ ALSO   15th JUNE 2022 DAILY HOROSCOPE BY ASTROLOGER KM SINHA

आर्थिक स्थिति

आर्थिक दृष्टिकोण से आपका यह महीना बहुत अच्छा रहेगा। माह की शुरूआत में आर्थिक लाभ के योग बनेंगे साथ ही धन संचय करने में भी सफलता मिलेगी। इस माह आपका बैंक बैलेंस बढ़ता हुआ दिखाई देगा तथा आप आर्थिक रूप से बहुत ज्यादा मजबूत होंगे। माह के मध्य में सम्पत्ति में किये गये लम्बे समय से निवेश में आपको अच्छा धन लाभ होगा साथ ही क्रय-विक्रय के माध्यम से भी आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा। इस माह आप अपने धन का उपयोग किसी धार्मिक कार्यों में भी करेंगे जिससे आपको भविष्य में लाभ मिलेगा। माह के अंत में व्यापार में जोखिम उठाने से अच्छे लाभ की प्राप्ति होगी साथ ही शेयर बाजार से भी आपको अच्छा लाभ प्राप्त होगा।

उपाय

हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी की आराधना करें।

शनिदेव के बीज मंत्र ओम प्रां, प्रीं, प्रौं सः शनैश्चराय नमः का नियमित रूप से जाप करें।

शनिवार के दिन गरीबों में दान-पुण्य अवश्य करें।