Gemini Horoscope March 2024, मिथुन मासिक राशिफल मार्च, Kundali Expert

वर्ष 2024 के अगले माह यानि मार्च माह के बारे में बात करें तो जब भी किसी महीने की शुरूआत होती है तो हमारे मन में कई तरह की शंकाएं आने लगती हैं कि हमारा आने वाला अगला महीना कैसा बीतेगा तो आपको बता दें मार्च का महीना कुछ लोगों के लिए बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए बहुत सारी चुनौतियाँ लेकर आने वाला है, तो आइए जानतें हैं यह महीना हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा, व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी या नही ऐसी तमाम परेशानियों और चिंताओं को दूर करने के लिए नये वर्ष के मार्च माह का अच्छे से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है।

कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा मार्च माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभावों को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार मार्च 2024 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आपका यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। माह की शुरूआत में कोई गुप्त समस्याएं आपके दिनचर्या को प्रभावित कर सकती हैं, ऐसे में वासनात्मक विचारों से दूर रहें तथ एक संतुलित जीवन जीने का प्रयास करें अन्यथा आपका शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। माह के मध्य में पाइल्स तथा पेट दर्द की समस्या से परेशान हो सकते हैं, ऐसे में बाहर से खाना मंगवाकर खाने की बजाए घर का बना भोजन ही ग्रहण करें साथ ही तला-भुना खाने से बचें अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें तथा नियमित रूप से व्यायाम करने की आदत डालें। माह के अंत में आप बाहर से तो खुश दिखाई देंगे परन्तु अन्दर ही अन्दर आपको कोई बात परेशान कर सकती है ऐसे में अपने मन की बातों को अपने किसी अपनों से अवश्य साझा करें अन्यथा मानसिक रूप से आप बहुत गंभीर रूप से पीड़ित हो सकते हैं।

READ ALSO   वृश्चिक मासिक राशिफल दिसम्बर 2023

पारिवारिक जीवन

पारिवारिक दृष्टिकोण से आपका यह महीना थोड़ा तनावपूर्ण रहने वाला है। माह की शुरूआत में आपका अपने भाई-बहनों के साथ अच्छा सामंजस्य बना रहेगा। दाम्पत्य जीवन में इस माह जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा। माह के मध्य में परिवार के सदस्यों के साथ संबंध सुधरते हुए दिखाई देंगे साथ ही पारिवारिक सिथतियों में उतार-चढ़ाव लगा रहेगा जिसके कारण परिवार में अशांति उत्पन्न हो सकती है। इस माह माता-पिता का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है ऐसे में उनका विशेष ख्याल रखें। माह के अंत में किसी अन्य के साथ कहासुनी हो सकती है, ऐसे में धैर्य के साथ अपनी समस्याओं को दूर करने का प्रयास करें अन्यथा स्थिति गंभीर हो सकती है। इस माह किसी बड़े कार्य के लिए आपको बड़े-बुजुर्गों का सहयोग मिलेगा तथा आपके घर के बड़े आपको पूरी तरह से समझने का प्रयास करेंगे।

नौकरी और व्यापार

नौकरी और व्यापार क्षेत्र की बात करें तो इस माह आप लम्बे समय से नौकरी की तलाश में रहेंगे जिसमें आपको अवश्य सफलता मिलेगी, ऐसे में जब तक कोई नयी नौकरी न मिल जायें तब तक पुरानी नौकरी से त्यागपत्र न दें अन्यथा आपकी पुरानी नौकरी भी आपके हाथ से जा सकती है। माह के मध्य में व्यवसाय में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिसमें आप आसानी से सफलता प्राप्त करेंगे। इस माह व्यापार क्षेत्र में अच्छी उन्नति के योग बनेंगे साथ ही साझेदारी में किये जाने वाले कार्य-व्यवसाय में भी आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी इसके अलावा यह महीना आपके व्यापार में विस्तार देने के लिए अच्छा हो सकता है। माह के अंत में व्यापार में नये समझौते हो सकते हैं जिसका लाभ आपको भविष्य में मिलेगा इसके अलावा इस माह आपके बचत किये हुए पैसे भी किसी महत्वपूर्ण कार्यों में लग सकते हैं जिससे आपको लाभ की प्राप्ति होगी।

READ ALSO   क्या होता है कालसर्प योग

शिक्षा और करियर

इस माह स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी जातक अपनी परीक्षा को लेकर सजग रहेंगे तथा कुछ नया करने के प्रयास में हर समय लगे रहेंगे। माह की शुरूआत में कोंचिग कर रहे सहपाठी एक दूसरे के साथ मिलकर कुछ नया करने का विचार करेंगे इसके अलावा किसी अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन से भविष्य में आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे। माह के मध्य में काॅलेज में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी जातकों को अपने करियर की चिंता हो सकती है जिससे आपका मन थोड़ा चिंतित रहेगा। माह के अंत में आप अपने करियर को विस्तार देने के लिए कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं ऐसे में किसी भी तरह का निर्णय लेने से पहले अपने से बड़ों की सलाह अवश्य लें अन्यथा आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातकों को इस माह किसी अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन से पूर्ण सफलता मिलेगी जिससे मन प्रसन्न रहेगा।

प्रेम व वैवाहिक जीवन

प्रेम जीवन की बात करें तो महीने की शुरूआत प्रेम जीवन के लिए अच्छा रहेगा। इस माह आप प्रेम जीवन का भरपूर लुत्फ उठायेंगे, इसके अलावा इस माह प्रेम विवाह होने के योग भी बन सकते हैं जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। माह के मध्य में प्रेम विवाह के लिए परिवार के सदस्यों की सहमति मिल सकती है साथ ही आपका विवाह भी तय हो सकता है ऐसे में अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए समय अच्छा है। माह के अंत में दाम्पत्य जीवन जीने वाले जातकों के लिए समय अच्छा है। इस माह आपको संतान प्राप्ति का शुभ समाचार मिल सकता है जिससे समाज में ख्याति बढ़ेगी तथा आपका रिश्ता सुचारू रूप से चलता रहेगा। इस माह आपके विवाहेत्तर संबंध भी बढ़ते हुए दिखाई देंगे ऐसे में इस तरह के संबंधों से बचकर रहने का प्रयास करें तथा घर-परिवार और ससुराल के सदस्यों से अच्छा सामंजस्य बनाये रखें।

READ ALSO   HOW NAZAR DOSHA EFFECTS ONE’S LIFE?

आर्थिक स्थिति

आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना आपका उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। माह की शुरूआत में आपके आकस्मिक खर्चें उत्पन्न हो सकते हैं जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नही होगा। इस माह आप स्वयं की खुशी के लिए भी आर्थिक खर्च कर सकते हैं जिसके कारण आप पर आर्थिक दबाव बढ़ सकता है। माह के मध्य में लम्बी यात्रा करने से आपको लाभ की प्राप्ति होगी। इस माह आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता होगी अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है। माह के अंत में आर्थिक स्थिति में भाग्य का सहयेाग मिलेगा जिससे आपके आय और व्यय दोनों ही व्यवस्थित रहेंगे। इस माह आप कोई नयी सम्पत्ति लेने के बारे में सोच सकते हैं परन्तु किसी भी चीजों में अपना पैसा निवेश करने से पहले एक बार घर के बड़े-बुजुर्गों की सलाह अवश्य लें अन्यथा नुकसान झेलना पड़ सकता है।

उपाय

माता लक्ष्मी की आराधना करते समय गणेश जी को हल्दी की माला अवश्य पहनायें।

बुधवार के दिन उपवास रखें।

बुध के बीज मंत्र ओम ब्रां, ब्रीं, ब्रौं सः बुधाय नमः का जाप करें।