Leo Horoscope March 2024, सिंह मासिक राशिफल मार्च, Kundali Expert

वर्ष 2024 के अगले माह यानि मार्च माह के बारे में बात करें तो जब भी किसी महीने की शुरूआत होती है तो हमारे मन में कई तरह की शंकाएं आने लगती हैं कि हमारा आने वाला अगला महीना कैसा बीतेगा तो आपको बता दें मार्च का महीना कुछ लोगों के लिए बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए बहुत सारी चुनौतियाँ लेकर आने वाला है, तो आइए जानतें हैं यह महीना हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा, व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी या नही ऐसी तमाम परेशानियों और चिंताओं को दूर करने के लिए नये वर्ष के मार्च माह का अच्छे से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है।

कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा मार्च माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभावों को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार मार्च 2024 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मार्च का महीना आपके लिए कमजोर रहने वाला है। महीने की शुरूआत में आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है, ऐसे में अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखें। माह के मध्य में पैरों में सूजन होने की समस्या से परेशान रहेंगे, इसके अलावा यदि शारीरिक कोई काम करते हैं तो अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें अन्यथा आपको चोट लग सकती है। माह के अंत में नींद न आने की समस्या से परेशान हो सकते हैं ऐसे में सोने से पहले कम से कम 15 मिनट का ध्यान अवश्य लगाने का प्रयास करें आपको उसके बेहतर परिणाम मिलेंगे, इसके अलावा आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है ऐसे में आपसे जितना बन पड़े उतनी मेहनत करें। अपने स्वास्थ्य को लेकर कुछ नई दिनचर्या बनाने के लिए यह समय अनुकूल है।

READ ALSO   Gemini Horoscope March 2024, मिथुन मासिक राशिफल मार्च, Kundali Expert

पारिवारिक जीवन

मार्च का महीना पारिवारिक दृष्टिकोण से उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। महीने की शुरूआत में पारिवारिक सदस्यों के बीच आपसी तनाव बढ़ सकता है जिससे रिश्तों में मनमुटाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। परिवार में सामंजस्य कमजोर होने के कारण आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिससे परिवार में टकराव की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। माह के मध्य में आपको भाई-बहनों का सुख प्राप्त होगा परन्तु सम्पत्ति से सम्बन्धित वाद-विवाद उत्पन्न हो सकते हैं जिससे परिवार में अशांति उत्पन्न हो सकती है। माह के अंत में पारिवारिक चुनौतियों में कमी आयेगी तथा सदस्यों के बीच सुख-शांति बनी रहेगी। इस माह आपके माता-पिता के स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है इसलिए इस माह अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें। इस माह आपका कुछ समय भाई-बहनों के काम में व्यतीत हो सकता है जिससे आप उनके लिए सहयोगी साबित होंगे।

नौकरी और व्यापार

नौकरी और व्यापार क्षेत्र की बात करें तो इस माह नौकरी कर रहे जातकों के काम से आपके बाॅस खुश दिखाई देंगे। इस माह आपको नौकरी में कोई नया प्रोजेक्ट हाथ लग सकता है यदि आपने इस प्रोजेक्ट पर सही से काम किया तो भविष्य में आपको उन्नति प्राप्त हो सकती है। माह के मध्य में व्यापार क्षेत्र में कुछ उतार-चढ़ाव दिखाई दे सकता है। इस माह आपको व्यापार क्षेत्र में ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है अन्यथा परिणाम आपके अनुकूल नही आयेंगे। लम्बे समय से निवेश किये गये पैसे से धन लाभ हो सकता है साथ ही इस माह आपके खर्चें बढ़ते हुए भी दिखाई देंगे, इसके अलावा रूका हुआ धन आपका वापस आ सकता है जिससे सभी लोग प्रसन्न रहेंगे। माह के अंत में सरकारी क्षेत्रों में काम कर रहे अधिकारी इस माह अपने लिए कुछ नया करने का प्रयास करेंगे जिससे आपको अत्यधिक लाभ की प्राप्ति होगी।

READ ALSO   Daily Horoscope, Aaj Ka Rashifal आज का राशिफल, 19 January 2024 In Hindi | KUNDALI EXPERT |

शिक्षा व करियर

स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों के लिए यह महीना सामान्य रहेगा। इस माह आप अपने लिए किसी अनुभवी मार्गदर्शन की तलाश में रहेंगे। कुछ मामलों में शिक्षा को लेकर चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है परन्तु यदि आपने समझदारी से काम लिया तो आपकी चुनौतियाँ जल्द ही सुलझ जायेंगी। माह के मध्य में शिक्षा में उच्च पद प्राप्ति की ओर अग्रसर रहेंगे इसके अलावा इस माह आपको शिक्षा के लिए विदेश जाने का अवसर भी प्राप्त हो सकता है जो आपके लिए अति लाभदायक होगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों इस माह किसी काम से बाहर जाना पड़ सकता है जहाँ उन्हें किसी अपने के द्वारा मार्गदर्शन की प्राप्ति होगी इसके अलावा आपका अपने अध्यापकों के साथ संबंध और ज्यादा मजबूत होगा जिसका लाभ आपको भविष्य में मिलेगा। इस माह आप अपनी शिक्षा को और ज्यादा मजबूत करने के लिए दोस्तों के साथ टीम बनाकर विद्या ग्रहण कर सकते हैं।

प्रेम व वैवाहिक जीवन

मार्च का महीना प्रेम जीवन के लिए संवेदनशील रहेगा। इस माह आप जिससे प्यार करते हैं उनके साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह सकते हैं ऐसे में उनके साथ अपना रिश्ता अच्छा बनाये रखें अन्यथा किसी बात को लेकर क्लेश हो सकता है। माह के मध्य में आपका प्रेम जीवन मधुर रहेगा। आप दोनों का विश्वास एक-दूसरे पर बढ़ता हुआ दिखाई देगा साथ ही मान-सम्मान में वृद्धि होगी तथा आप दोनों ही एक दूसरे के सुख-दुख के साथी होंगे जिससे आपका जीवन और ज्यादा मधुर होगा। माह के अंत में दाम्पत्य जीवन में तनाव की स्थिति उत्पन्न होगी ऐसे में सभी तनावों को दूर कर अपना रिश्ता सुधारने का प्रयास करें साथ ही जीवनसाथी के स्वास्थ्य का भी विशेष ख्याल रखें। अविवाहित जातक यदि अपने लिए कोई रिश्ता ढूँढ रहे हैं तो इस माह मामा पक्ष की ओर से आपके लिए अच्छा रिश्ता आ सकता है जिससे विवाह की बात भी आगे बढ़ सकती है।

READ ALSO   The Tenth House In Vedic Astrology

आर्थिक स्थिति

आर्थिक दृष्टिकोण से आपका यह महीना मिला-जुला रहने वाला है। माह की शुरूआत में आपके आर्थिक खर्च बढ़ते हुए दिखाई देंगे, खर्च पर इस माह किसी प्रकार का नियंत्रण नही होगा। खर्च की अधिकता ज्यादा रहेगी जिसे संभाल पाना मुश्किल होगा जिसका सीधा प्रभाव आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ेगा। माह के मध्य में व्यवसायिक आमदनी बढ़ने के कारण आपकी आर्थिक स्थिति में कुछ सुधार होगा साथ ही नौकरी में पदोन्नति होने के कारण आपके वेतन में वृद्धि होगी। माह के अंत में किसी प्रकार का निवेश करने से बचें तथा धन को नियंत्रित करने का प्रयास करें जिससे आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी।

उपाय

 सूर्यदेव को जल और लाल पुष्प अर्पित करें।

आदित्य हृदय स्त्रोत का नित्य पाठ करें।

मंगलवार के दिन मंदिर में गुड़ और चने का प्रसाद बाँटें।