Sagittarius Horoscope March 2024, धनु मासिक राशिफल मार्च, Kundali Expert

वर्ष 2024 के अगले माह यानि मार्च माह के बारे में बात करें तो जब भी किसी महीने की शुरूआत होती है तो हमारे मन में कई तरह की शंकाएं आने लगती हैं कि हमारा आने वाला अगला महीना कैसा बीतेगा तो आपको बता दें मार्च का महीना कुछ लोगों के लिए बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए बहुत सारी चुनौतियाँ लेकर आने वाला है, तो आइए जानतें हैं यह महीना हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा, व्यापार में बढ़ोत्तरी होगी या नही ऐसी तमाम परेशानियों और चिंताओं को दूर करने के लिए नये वर्ष के मार्च माह का अच्छे से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है।

कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा मार्च माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभावों को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार मार्च 2024 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मार्च का महीना आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है। माह की शुरूआत में आप शारीरिक रूप से ऊर्जावान रहेंगे तथा किसी प्रकार की कोई समस्या नही होगी। यदि आप लम्बे समय से किसी बीमारी से पीड़ित हंै तो उसमें आपको आराम मिलेगा। इस माह पराक्रम बढ़ता हुआ दिखाई देगा तथा आप स्वास्थ्य सम्बन्धित हर प्रकार के चुनौतियों के लिए तैयार रहेंगे। माह के मध्य में कंधों में दर्द, आँख, दाँत तथा बी. पी की समस्या से परेशान रहेंगे ऐसे में घबराने की आवश्यकता नही है धीरे-धीरे सब सामान्य होगा। माह के अंत में आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा तथा मन में नये-नये विचारों का समावेश होगा जिससे आप अपने आपको पहले से ज्यादा तरोताजा तथा स्वस्थ महसूस करेंगे। अपने स्वास्थ्य को लेकर आपका मन प्रसन्न रहेगा तथा आप कुछ नया करने का प्रयास करेंगे जिससे आपको खुशी मिलेगी तथा स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

पारिवारिक जीवन

यह महीना आपके पारिवारिक जीवन के लिए चुनौतियों से भरा रहेगा। माह की शुरूआत में आप अपने घर के काम में अत्यधिक व्यस्त रहेंगे जिसके कारण परिवार के सदस्यों को बहुत कम समय दे पायेंगे। इस माह आपको अपने परिवार के किसी सदस्य की बात चुभ सकती है जिसके कारण आप मन ही मन में द्वेष भावना रख सकते हैं ऐसे में धैर्य से काम लें अन्यथा कलह की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। माह के मध्य में बड़े-बुजुर्ग आपसे किसी बात की आशा रखेंगे जिसे पूरा करने का आप हर संभव प्रयास करेंगे। इस माह पारिवारिक मामलों में प्रसन्नता रहेगी तथा परिवार के सदस्यों से आपसी सामंजस्य बना रहेगा। माह के अंत में कोई बड़ा फंक्शन हो सकता है जिसमें रिश्तेदारों का आना-जाना लगा रहेगा इसके अलावा भाई-बहनों से प्यार और स्नेह बढ़ेगा साथ ही दोस्तों और रिश्तेदारों से आपसी संबंध अच्छे बने रहेंगे। इस माह आप माता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान दें तथा उन्हें बाहर का खाना न खाने दें।

नौकरी और व्यापार

इस माह नौकरी क्षेत्र में कुछ अड़चनें आ सकती हैं। माह की शुरूआत में जो काम आपके लिए आसान था वह अब मुश्किल होता दिखाई देगा। इस माह आपके कार्यक्षेत्र में राजनीति हो सकती है जिसके कारण आपके छवि को नुकसान पहुँच सकता है। इस माह आपके साथ काम करने वाले सहकर्मियों से आपका रिश्ता मजबूत होगा जिसके कारण आपका मन कार्यक्षेत्र में लगा रहेगा। माह के मध्य में व्यापारी जातकों के लिए काम की अधिकता रहेगी जिसके कारण आप कुछ थकान का अनुभव करेंगे। इस माह आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकता है जिसके कारण सामंजस्य में कमी आयेगी। माह के अंत में काम की कुछ बातों को लेकर मन में शंका हो सकती है जिससे मानसिक तनाव उत्पन्न हो सकता है। इस माह आप अपने व्यवसाय को नई दिशा में बढ़ाने का प्रयास करेंगे इसके अलावा व्यवसायिक साझेदार के साथ आपके संबंध अनुकूल रहेंगे। इस माह व्यापार में लाभ मिलेगा तथा व्यर्थ की चिंताओं से चिंतित रहेंगे।

शिक्षा और करियर

शिक्षा और करियर क्षेत्र की बात करें तो स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों के लिए मार्च का महीना सामान्य रहेगा। इस माह मैनेजमेंट तथा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों को कुछ अच्छे जाॅब के अवसर प्राप्त होंगे परन्तु ध्यान न दे पाने के कारण यह अवसर आपके हाथ से जा सकते हैं। माह के मध्य में काॅलेज के छात्र जातक अपने भविष्य को लेकर थोड़े चिंतित हो सकते हैं ऐसे में उन्हें अपने अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन मिलेगा जिससे भविष्य के लिए सही मार्ग चुनने में आसानी होगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे जातक यदि लम्बे समय से सफल नही हो पा रहे हैं तो माह के अंत तक सफलता की प्राप्ति हो सकती है। इस माह आपको शिक्षा में किसी सीनियर का मार्गदर्शन मिलेगा जिसका लाभ आपको भविष्य में मिलेगा, ऐसे में उनके बनाये हुए रास्ते पर कदम बढ़ाये तथा उस पर स्थायी रूप से चलने का प्रयास करें।

प्रेम व वैवाहिक जीवन

प्रेम जीवन के लिए मार्च का महीना उत्तम रहेगा। इस माह आप अपने पार्टनर का पूर्ण सहयोग करेंगे, यह समय प्रेम जीवन को आगे बढ़ाने के लिए अनुकूल रहेगा तथा प्रेम जीवन में आगे बढ़ने में सफलता प्राप्त होगी। इस माह आप अपने साथी के लिए कुछ स्पेशल करने का प्रयास करेंगे जिससे रिश्तों में मजबूती आयेगी। माह के मध्य में दाम्पत्य जीवन में तनाव रहेगा परन्तु आप अपने जीवन में आयी हुई चुनौतियों से निकलने का प्रयास करेंगे। परिवार के सदस्यों का सहयोग आपको तनाव से बाहर निकालने में मदद करेगा इसके अलावा आप अपने जीवनसाथी के साथ इस माह छोटी-मोटी यात्रा भी कर सकते हैं जिससे प्रेम और रिश्ता मजबूत होगा। माह के अंत में अविवाहित जातकों के लिए कोई अच्छा रिश्ता मिलेगा परन्तु रिश्तो में आगे बढ़ने से पहले एक बार उसकी जाँच पड़ताल अवश्य करें।

आर्थिक स्थिति

आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए अच्छा साबित होने वाला है। माह की शुरूआत में आपको धन संचय करने में मदद मिलेगी जिससे आप कोई नयी सम्पत्ति भी खरीद सकते हैं। कुल मिलाकर इस माह आपको लाभ की प्राप्ति हो सकती है। माह के मध्य में किसी भी सम्पत्ति में निवेश करने से पहले उसके कानूनी पक्ष पर एक बार विचार-विमर्श अवश्य कर लें अन्यथा किसी प्रकार का घाटा आपको सहना पड़ सकता है। माह के अंत में आमदनी में वृद्धि होगी जिससे आर्थिक स्थिति में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा। आर्थिक दृष्टिकोण से सोच-समझकर खर्च करें अन्यथा फिजूलखर्ची के कारण आर्थिक स्थिति पर प्रभाव पड़ सकता है।

उपाय

नियमित रूप से श्री सूक्त का पाठ करना लाभदायक रहेगा।

 भगवान विष्णु जी के मंदिर जाकर पीला चंदन अर्पित करें।

अपने मस्तक पर केसर का तिलक नियमित रूप से लगायें।

40 Views