मीन मासिक राशिफल दिसम्बर 2023

दिसम्बर माह के राशिफल की बात करें तो कुछ लोगों के लिए यह महीना बेहद खास रहने वाला है तो कुछ लोगों के लिए यह महीना कई सारी चुनौतियों से भरा रहने वाला है। अपने जीवन में आये हुए निरन्तर उतार-चढ़ावों का सामना करने के बाद लोगों के मन में पहले से ही यह इच्छा जागृत होने लगती है कि आने वाला अगला महीना हमारे और हमारे परिवार के लिए कैसा रहेगा व्यापार आगे बढ़ेगा या नहीं, आने वाले माह में किसी बड़ी परिस्थितियों का सामना तो नहीं करना पड़ेगा। ऐसी तमाम प्रकार की चिंताओं को दूर करने के लिए दिसम्बर माह का अच्छे तरह से विश्लेषण करने के बाद यह राशिफल प्रस्तुत किया जा रहा है। कुण्डली एक्सपर्ट के द्वारा दिसम्बर माह में आपकी राशि पर पड़ने वाले विभिन्न ग्रहों और नक्षत्रों के शुभ और अशुभ प्रभाव को देखते हुए प्रत्येक राशि के अनुसार दिसम्बर 2023 के भविष्यफल का एकदम सटीक विश्लेषण किया गया है तो आइए दिल्ली के विख्यात ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा जानते हैं इस माह का सटीक भविष्यफल-

स्वास्थ्य

इस माह रोग प्रतिरोधक क्षमता में कुछ कमी महसूस होगी। जिसके कारण स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। माह के मध्य में आप खांसी, पैरों तथा जोड़ों में दर्द जैसी समस्या से परेशान रहेंगे। इस माह आपको अत्यधिक चिंता और घबराहट हो सकती है। स्वास्थ्य में ज्यादा अच्छे परिणाम नही मिलेंगे। माह के अंत तक स्वास्थ्य में कुछ राहत देखने को मिल सकता है।

पारिवारिक जीवन

इस माह पारिवारिक जीवन में सुख की प्राप्ति में कुछ कमी आ सकती है। परिवार के सदस्यों में अत्यधिक संघर्ष देखने को मिल सकता है। माह के मध्य में पारिवारिक समस्याओं में कुछ कमी आ सकती है। परिवार में अशांति महसूस हो सकती है। सदस्यों के आपसी तालमेल से अपने पारिवारिक स्थितियों को नियंत्रित कर पाने में सक्षम होंगे। माह के अंत में पारिवारिक समस्याओं से राहत मिलेगी। घर में सामंजस्य पूर्ण वातावरण बना रहेगा। माह के अंत में पारिवारिक जीवन में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

आर्थिक स्थिति

इस माह आपको धन अर्जित करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। आर्थिक रूप से इस माह तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इस माह घरेलू खर्च ज्यादा होंगे जिससे खर्च में वृद्धि होगी। धन की बचत न कर पाने के कारण आगे चलकर कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अपने खर्च को नियंत्रित करें तथा अपना धन योजना बनाकर खर्च करें। माह के मध्य में यात्रा के दौरान धन हानि हो सकती है। धन से सम्बन्धित निवेश तथा नयी सम्पत्ति लेने से इस माह बचें। स्वयं का व्यवसाय चला रहे जातकों को इस माह अनुकूल परिणाम मिलेंगे। माह का अंत आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। व्यापार क्षेत्र में अत्यधिक मुनाफा प्राप्त होगा। इस माह नया व्यापार आरम्भ करने तथा साझेदारी में पड़ने से बचें।

नौकरी और व्यापार

इस माह नौकरी कर रहे जातकों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। उच्च अधिकारी इस माह आपके कार्य से संतुष्ट नही रहेंगे। जिसके कारण तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। करियर के क्षेत्र में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। काम के अत्यधिक दबाव के कारण कुछ गलतियाँ हो सकती हैं। ऐसे में इस माह अपना कोई भी कार्य योजना बनाकर ही करें। माह के मध्य में करियर क्षेत्र में उतार-चढ़ाव लगा रहेगा। सहकर्मियों से कुछ परेशानी होने के कारण कार्य में बाधा आ सकती है। स्वयं का व्यवसाय कर रहे जातकों को इस माह नुकसान झेलना पड़ सकता है। माह के अंत में व्यापार क्षेत्र में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। जिसके कारण लाभ और हानि दोनों की स्थिति उत्पन्न होगी। कार्य-व्यवसाय में धैर्य रखने से सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे।

प्रेम एवं वैवाहिक जीवन

इस माह आपका प्रेम जीवन मधुर रहेगा। अपने साथी के प्रति दृढ़ विश्वास रखेंगे। आपके साथी प्रत्येक कार्य में आपका साथ देंगे जिससे रिश्तों में मजबूती आयेगी। वैवाहिक जीवन में इस माह सकारात्मक परिणाम मिलेंगे परन्तु कुछ परिस्थिति में समस्या हो सकती है। विवाह की योजना बना रहे जातकों के लिए समय अनुकूल है। अविवाहित जातकों को इस माह निराशा हाथ लग सकती है। एक अच्छे जीवनसाथी की तलाश के लिए थोड़ी और प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है।

शिक्षा

स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी जातक का मन इस माह खेलकूद और रचनात्मकता में ज्यादा लगेगा। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे जातकों को इस माह कुछ नया करने का अवसर प्राप्त होगा। अच्छे अवसर की प्राप्ति के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। आर्थिक कमी होने के कारण अवसरों की प्राप्ति में बाधा आयेगी। भविष्य में करियर को लेकर मन में आयी शंका दूर होगी। प्रतियोगी परीक्षा में इस माह पूर्ण सफलता मिलेगी। माह के अंत में अन्य क्षेत्रों में काम करने का अवसर प्राप्त हो सकता है।

उपाय

नियमित रूप से पूजा के दौरान ओम हनुमते नमः मंत्र का जाप करें।

पीली वस्तुओं का दान करें।

केसर और चंदन का तिलक करें।

24 Views