वृषभ राशिफल वार्षिक, Annual Horoscope 2024

बीते वर्ष 2023 के हर माह के राशिफल को जानने के बाद अब हम आने वाले नये वर्ष के राशिफल के बारे में जानेंगे। आजकल के समय में हर कोई अपने भविष्य को जानने की इच्छा रखता है कि उसका आने वाला समय या वर्ष कैसा बीतेगा, किस समय उसे लाभ होगा तथा किस समय उसे चुनौतियाँ झेलनी पड़ेंगी। वर्ष का कौन सा महीना उनके लिए अच्छा रहेगा तथा किस माह में निराशा मिलेगी तो उनकी इन्ही समस्याओं को दूर करने के लिए ग्रहों की स्थिति के अनुसार तथा सभी गणनाओं के आधार पर वार्षिक फलादेश तैयार किया गया है।

हमारे योग्य ज्योतिषाचार्य के. एम. सिन्हा जी के द्वारा किये गये ग्रहों और नक्षत्रों के विश्लेषण के आधार पर आपके नौकरी, करियर, शिक्षा, स्वास्थ्य, प्रेम तथा पारिवारिक जीवन क्षेत्र की सटीक भविष्यवाणी बताने का प्रयास किया गया है इसके अलावा यहाँ आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय भी बताये गये हैं जिनका पालन करके आप अपने आने वाले नये वर्ष की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि आपका आने वाला वर्ष कैसा बीतेगा-

स्वास्थ्य

वृषभ राशि वाले जातकों के स्वास्थ्य की बात करें तो वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से लेकर अप्रैल तक का महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कमजोर रहने की संभावना है। स्वास्थ्य समस्या में इस माह वृद्धि होगी। मई से लेकर अगस्त माह तक आपके स्वास्थ्य में थोड़ा-थोड़ा सुधार होता दिखाई देगा।

स्वास्थ्य को और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए नयी-नयी योजना बना सकते हैं जिससे स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सितम्बर से लेकर अक्टूबर माह के अंत तक स्वास्थ्य में फिर से थोड़ी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

इस वर्ष के अंत में आप पित्त की समस्या से अत्यधिक परेशान रहेंगे इसके अलावा मौसम सम्बन्धित परिवर्तन के कारण स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न हो सकती है। मौसम को ध्यान में रखकर खान-पान करें इससे स्वास्थ्य में लाभ होगा। वर्ष का अंत स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मजबूत रहेगा।

परिवारिक जीवन

वृषभ राशि वाले जातकों का पारिवारिक जीवन जनवरी से अप्रैल माह तक अच्छा रहने वाला है। पिता के साथ रिश्तों में मजबूती आयेगी। भाई-बहनों के साथ रिश्तों में प्रगाढ़ता आयेगी तथा उनका सहयोग भी आपको हर समय मिलता रहेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य का इस माह में विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।

वर्ष के मध्य में यानि मई से लेकर अगस्त माह तक पारिवारिक जीवन में तनाव ज्यादा बढ़ सकता है। पैतृक सम्पत्ति को लेकर वाद-विवाद की स्थिति बनी रहेगी। ऐसे में इस समय धैर्य बनाये रखें और पारिवारिक रिश्तों को ठीक करने का प्रयास करें। समय के साथ-साथ रिश्ते भी मधुर हो जायेंगे।

इसके अलावा अगस्त से दिसम्बर माह के मध्य आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ तीर्थ यात्रा पर जा सकते हैं ऐसे में पारिवारिक रिश्तों में एक नयी ऊर्जा का समावेश होगा और परिवार के सभी समस्याओं में कमी आयेगी। वर्ष के अंतिम माह में किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर प्राप्त हो सकता है जिससे परिवार में खुशी का माहौल रहेगा और पारिवारिक समस्याएँ भी दूर हो जायेंगी।

शिक्षा

वर्ष की शुरूआत में जनवरी से लेकर अप्रैल माह तक विद्यार्थी जातकों में शिक्षा को लेकर एकाग्रता की कमी महसूस होगी। कुछ समस्याओं के बाद गूढ़ विषयों में उत्तम सफलता हासिल करेंगे। वर्ष की शुरूआत में आपको अपनी शिक्षा के लिए विदेश जाना पड़ सकता है। शोध के क्षेत्रों में इस बीच आपको बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

इस शुरूआती माह में आप भूगोल, इतिहास इत्यादि विषयों में कामयाबी हासिल कर सकते हैं। अपनी शिक्षा क्षेत्र में एकाग्रता की कमी को दूर करने के लिए आपको अत्यधिक परिश्रम करने की आवश्यकता है। मई से अगस्त माह तक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थी जातक को कठिन परिश्रम करना पड़ सकता है। किये गये परिश्रम के कारण अच्छी सफलता प्राप्त होगी।

शिक्षा को लेकर दृढ़ संकल्प ले सकते हैं। उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सपना इस वर्ष पूरा हो सकता है। वर्ष के अन्तिम माह यानि सितम्बर से दिसम्बर माह तक मनोवांछित काॅलेज में शिक्षा ग्रहण करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इस बीच विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करने के दौरान उतार-चढ़ाव झेलना पड़ सकता है परन्तु कुछ समय बाद शिक्षा में अवश्य सफल होंगे।

व्यापार

वर्ष की शुरूआत यानि जनवरी से अप्रैल तक का महीना व्यापार के दृष्टिकोण से अनुकूल रहने वाला है। इस बीच आपको व्यापार करने के कई अवसर प्राप्त होंगे। साझेदारी में किये गये व्यापार में आपको साझेदारों का सहयोग मिलेगा। आप उनके साथ व्यापार करने में अत्यधिक रूचि दिखायेंगे।

व्यापार को आगे बढ़ाने तथा व्यापार में उन्नति करने के लिए वर्ष का शुरूआती महीना सर्वश्रेष्ठ है। स्वयं किये कार्य-व्यवसाय में इस माह अच्छी वृद्धि होगी। फरवरी माह में व्यवसाय क्षेत्र में विदेशी सम्पर्कों का पूरा लाभ मिलेगा। वर्ष के मई से लेकर अगस्त माह में आप कोई नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस बीच किये गये नये व्यवसाय में आपको जरूरत से ज्यादा लाभ मिलेगा।

व्यापार को लेकर निर्णय लेने की क्षमता में मजबूती आयेगी। इसके अलावा वर्ष का अंतिम माह यानि सितम्बर से दिसम्बर माह के मध्य में व्यापार क्षेत्र में मनचाहे परिणाम मिलेंगे तथा व्यापारिक उन्नति से मन अत्यधिक प्रसन्न रहेगा। इस माह के मध्य में आपके जीवनसाथी भी व्यापार क्षेत्र में आपका सहयोग कर सकते हैं।

प्रेम जीवन

वर्ष के शुरूआती माह अर्थात जनवरी से अप्रैल माह तक प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव लगा रहेगा। प्रेम जीवन में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इस बीच आप एक दूसरे को समझ पाने में असमर्थ होंगे जिससे आपके रिश्तों में दूरियाँ आयेंगी। अपने रिश्ते को इस बीच संभालने का प्रयास करें अन्यथा आपका रिश्ता टूट सकता है ऐसे में अपने साथी को समझने का प्रयास करें।

मई से लेकर अगस्त माह के मध्य प्रेम जीवन की शुरूआत कर रहे जातकों को प्यार में धोखा मिलने की संभावना है ऐसे में अपने साथी के बारे में अच्छे से जानने के बाद ही रिश्ते को आगे बढ़ाये अन्यथा रिश्तों को आगे निभा पाना बहुत मुश्किल होगा। सितम्बर से दिसम्बर तक का महीना प्रेम संबंधों के लिए बहुत अनुकूल रहने वाला है।

सिंगल जातकों के जीवन में इस बीच प्यार आ सकता है। साथी के साथ रिश्तों में मजबूती आयेगी। वर्ष के अंतिम माह में साथी के लिए प्रेम और स्नेह बढ़ेगा ऐसे में आप अपने साथी को पर्याप्त समय दे पाने में सक्षम होंगे जिससे रिश्तों में आयी दूरियाँ कम होंगी।

वैवाहिक जीवन

वर्ष के शुरूआती समय यानि जनवरी से अप्रैल माह में आपका वैवाहिक जीवन अनुकूल रहेगा। फरवरी माह में जीवनसाथी को स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस माह के मध्य दाम्पत्य जीवन में प्रेम में बढ़ोत्तरी होगी। जीवनसाथी के साथ बाहर घूमने जाने की योजना भी बना सकते हैं।

वर्ष के मई से सितम्बर माह में वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के बीच नजदीकियाँ बढ़ेंगी। इस बीच आप अपने पारिवारिक गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। वर्ष का अंतिम माह यानि सितम्बर से दिसम्बर माह में जीवनसाथी का स्वास्थ्य थोड़ा खराब रह सकता है ऐसे में उनके स्वास्थ्य का पूरा-पूरा ध्यान रखें। जीवनसाथी को समझने का प्रयास करें जिससे रिश्तों में आयी दूरियाँ समाप्त होंगी। वर्ष के अंत में दाम्पत्य जीवन सुखी रहेगा तथा जीवनसाथी को बड़ी उपलब्धि भी हासिल होगी।

आर्थिक स्थिति

वर्ष का शुरूआती समय अर्थात जनवरी से अप्रैल तक का महीना आपको आर्थिक क्षेत्रों में मिश्रित परिणाम देने वाला है। इस माह के मध्य में वित्तीय लाभ के योग बनेंगे जिससे आपकी आर्थिक इच्छाएं पूरी होंगी। इस माह में आप अपनी आर्थिक सफलता को देखते हुए नई-नई योजनाएं बनायेंगे साथ ही धन का निवेश करने का भी विचार करेंगे।

मई से लेकर अगस्त माह तक खर्च में वृद्धि होगी। इस बीच आपके कुछ खर्चें लम्बे समय तक बने रहेंगे। इस वर्ष गुप्त धन प्राप्ति के योग बनते भी दिखाई देंगे। वर्ष के अगस्त माह में खर्च में कुछ हद तक कमी आ सकती है। ऐसे में वित्तीय संतुलन को बनाये रखें। इस बीच आपको पारिवारिक तथा किसी अन्य कार्यों में भी खर्च करने पड़ सकते हैं।

सितम्बर से दिसम्बर माह में आय में वृद्धि होगी जिससे वित्तीय संतुलन बना रहेगा। वर्ष का यह महीना आर्थिक स्थिति के लिए औसत से बढ़िया रहेगा। धन का आगमन होते रहने से मानसिक चिंताएं कोसों दूर रहेंगी तथा स्वयं को आप सहज महसूस करेंगे। वर्ष के इस माह में धन संबंधी योजनाओं को आगे बढ़ा पाने में सक्षम होंगे।

उपाय

महालक्ष्मी जी के मंत्रों का नियमित जाप करें।
शुक्रवार के दिन नियमित रूप से शुक्र मंत्र का जाप करें।
अपने आस-पास के वातावरण को सुगंधित रखें।
गौ माता को हरा चारा और गेहूँ का आटा खिलायें।
सभी महिलाओं का आदरपूर्वक सम्मान करें।