Sharadiya Navratri 2024: Importance and story of worship of Maa Shailputri

Sharadiya Navratri 2024: Importance and story of worship of Maa Shailputri

(शारदीय नवरात्रि 2024: मां शैलपुत्री की पूजा का महत्व और कथा)

शारदीय नवरात्रि का पावन पर्व प्रारंभ होने वाला है। नवरात्रि के पहले दिन का विशेष महत्व है, क्योंकि पहले दिन देवी मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। इस दिन की पूजा विधि और मां शैलपुत्री की कथा को जानने के साथ-साथ ज्योतिषी के.एम. सिन्हा के दृष्टिकोण से भी जानें कि यह पर्व आपके जीवन पर किस प्रकार के प्रभाव डाल सकता है। sharadiya Navratri 2024: Importance and story of worship of Maa Shailputri-

नवरात्रि का पहला दिन – मां शैलपुत्री

नवरात्रि का पहला दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इस दिन घटस्थापना या कलशस्थापना की जाती है। इस दिन की अधिष्ठात्री देवी मां शैलपुत्री हैं, जो हिमालय के राजा हिमवान और रानी मैनावती की पुत्री हैं।

Sharadiya Navratri 2024: Importance and story of worship of Maa Shailputri

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन करें, माँ शैलपुत्री की पूजा 2023 | Chaitra Navratri | Maa Shailputri Pooja|

मां शैलपुत्री की पूजा का महत्व

नवदुर्गा के अनुसार, नवरात्रि के पहले दिन की पूजा में योगी अपनी सभी भावनाओं को तिरोहित कर, मन को मूलाधार चक्र में स्थापित कर लेते हैं। मां शैलपुत्री के दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल का फूल है। उनका मंत्र है:

“देवी शैलपुत्र्यै नमः॥ वन्दे वाञ्छितलाभाय चन्द्रार्धकृतशेखराम्।”

यह मंत्र मां शैलपुत्री की आराधना में विशेष रूप से उपयोगी होता है और इसे जपने से भक्तों को मनचाहे लाभ प्राप्त होते हैं।

Sharadiya Navratri 2024: Importance and story of worship of Maa Shailputri

  1. अभी जॉइन करें हमारा WhatsApp चैनल और पाएं समाधान, बिल्कुल मुफ्त!

    Sharadiya Navratri 2024: Importance and story of worship of Maa Shailputri 1

    Join WhatsApp Channel

    हमारे ऐप को डाउनलोड करें और तुरंत पाएं समाधान!

    Download the KUNDALI EXPERT App

    Sharadiya Navratri 2024: Importance and story of worship of Maa Shailputri 2Sharadiya Navratri 2024: Importance and story of worship of Maa Shailputri 3

    हमारी वेबसाइट पर विजिट करें और अधिक जानकारी पाएं

    Visit Website

    संपर्क करें: 9818318303

मां शैलपुत्री की कथा

मां शैलपुत्री का पूर्वजन्म में नाम सती था। भगवान शिव से उनका विवाह हुआ, लेकिन उनके पिता दक्ष ने शिव को अपने यज्ञ में निमंत्रित नहीं किया। जब सती को यह जानकारी मिली, तो वे अपने पति की अपमानित स्थिति को लेकर चिंतित और दुखी हो गईं।

सती ने भगवान शिव से अनुरोध किया कि वे उन्हें अपने पिता के यज्ञ में जाने की अनुमति दें। भगवान शिव ने उन्हें समझाने की कोशिश की, लेकिन सती ने उनकी बात मानने से इंकार कर दिया और अंततः भगवान शिव को उन्हें अनुमति देनी पड़ी।

जब सती दक्ष के यज्ञ में पहुंचीं, तो वहां की स्थिति देखकर उन्हें निराशा और आघात हुआ। उनके पिता और बहनों का व्यवहार उनके प्रति बहुत ही नकारात्मक था और उन्होंने सती का अपमान किया। इस अपमान से दुखी होकर और शिवजी को अपमानित देखकर, सती ने योगाग्नि से अपने शरीर को त्याग दिया।

भगवान शिव ने तुरंत अपने गणों को भेजकर उस यज्ञ का विध्वंस कर दिया। सती ने इस जन्म में हिमालय राज की पुत्री शैलपुत्री अथवा पार्वती के रूप में जन्म लिया। इस रूप में मां शैलपुत्री के पास अनंत शक्तियां हैं और वे समय पर इनका उपयोग करती हैं।

ज्योतिषी के.एम. सिन्हा का दृष्टिकोण

ज्योतिषी के.एम. सिन्हा के अनुसार, नवरात्रि के पहले दिन की पूजा से व्यक्ति की ग्रह स्थिति में सकारात्मक परिवर्तन होता है। इस दिन मां शैलपुत्री की पूजा विशेष रूप से उन लोगों के लिए लाभकारी है जिनकी कुंडली में चंद्रमा और शनि का प्रभाव है। सिन्हा जी के अनुसार, मां शैलपुत्री की आराधना से मानसिक शांति और आंतरिक बल प्राप्त होता है, जिससे जीवन में सुख-समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होता है।

विशेष पूजा विधि

आज के दिन एक विशेष परंपरा के अनुसार एक कुंवारी कन्या को भोजन कराया जाता है। इसके साथ ही, महिलाओं द्वारा नारंगी या श्वेत साड़ी पहनना शुभ माना जाता है। यह दिन नवरात्रि की शुरुआत का प्रतीक होता है और श्रद्धा भाव से किया गया पूजन अत्यंत फलदायी होता है।

इस प्रकार, नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा का विशेष महत्व है और यह दिन भक्तों के लिए दिव्य आशीर्वाद प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। ज्योतिषी के.एम. सिन्हा के अनुसार, इस दिन की पूजा से ग्रहों की अनुकूलता बढ़ती है और जीवन में सुख और समृद्धि का आगमन होता है।

यदि आप अपने राशिफल की विस्तृत जानकारी या Sharadiya Navratri 2024: Importance and story of worship of Maa Shailputri के बारे में जानना चाहते हैं, तो कुंडली विशेषज्ञ ज्योतिषाचार्य के.एम. सिन्हा से परामर्श कर सकते हैं। उन्हें दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों में से एक माना जाता है और उनकी कुंडली विशेषज्ञता के लिए वे प्रसिद्ध हैं। यदि आप अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी की तलाश में हैं या किसी अनुभवी ज्योतिषी से मार्गदर्शन चाहते हैं, तो के.एम. सिन्हा आपकी मदद करने के लिए उपयुक्त हैं। अगर आप दिल्ली में एक वास्तविक और विश्वसनीय ज्योतिषी से संपर्क करना चाहते हैं, तो ज्योतिषाचार्य के.एम. सिन्हा आपके लिए सही मार्गदर्शक हो सकते हैं।

14 Views