Surya Grahan 2024: राहु की नजर से प्रभावित 3 ग्रह और कंकण सूर्य ग्रहण का प्रभाव

Surya Grahan 2024: राहु की नजर से प्रभावित 3 ग्रह और कंकण सूर्य ग्रहण का प्रभाव (Surya Grahan 2024: 3 planets and Kankan affected by Rahu’s eye Effect of solar eclipse)

साल 2024 का अंतिम सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने जा रहा है। यह सूर्य ग्रहण कंकण सूर्य ग्रहण होगा और कन्या राशि तथा हस्त नक्षत्र में होगा। इस ग्रहण के दौरान सूर्य, बुध और केतु तीनों ग्रह कन्या राशि में होंगे और राहु की सीधी दृष्टि इन ग्रहों पर रहेगी। इस विशेष ग्रहण के धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व को समझते हुए, आइए जानें इसके प्रभाव और इसके देखने की स्थिति के बारे में।

सूर्य ग्रहण का समय और महत्व (Timing and importance of solar eclipse)

साल का यह दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर की मध्य रात्रि को होगा। भारतीय समयानुसार, सूर्य ग्रहण का आरंभ रात 9 बजकर 13 मिनट पर होगा और यह अगले दिन, 3 अक्टूबर को 3 बजकर 17 मिनट तक रहेगा। कंकण प्रारंभ 10 बजकर 21 मिनट पर होगा और परमग्रास रात में 12 बजकर 15 मिनट पर आएगा। कंकण की अवधि 7 मिनट 25 सेकंड की होगी।

सूर्य ग्रहण का प्रभाव और देखने की स्थिति (Effects and viewing conditions of solar eclipse)

यह कंकण सूर्य ग्रहण दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका के दक्षिणी भागों, प्रशांत महासागर, अटलांटिक महासागर, न्यूजीलैंड और फिजी में दिखाई देगा। प्रमुख रूप से यह चिली, अर्जेंटीना, ब्राजील, मैक्सिको, पेरू, न्यूजीलैंड और फिजी में कुछ समय के लिए देखा जा सकेगा। हालांकि, भारत में यह सूर्य ग्रहण अदृश्य रहेगा और इसलिए भारत में इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

Surya Grahan 2024: राहु की नजर से प्रभावित 3 ग्रह और कंकण सूर्य ग्रहण का प्रभाव
  1. अभी जॉइन करें हमारा WhatsApp चैनल और पाएं समाधान, बिल्कुल मुफ्त!

    Pitru Paksha 2024: पितरों की नाराजगी पर जीवन में घटने वाली 5 बड़ी घटनाएं 1

    Join WhatsApp Channel

    हमारे ऐप को डाउनलोड करें और तुरंत पाएं समाधान!

    Download the KUNDALI EXPERT App

    Pitru Paksha 2024: पितरों की नाराजगी पर जीवन में घटने वाली 5 बड़ी घटनाएं 2Pitru Paksha 2024: पितरों की नाराजगी पर जीवन में घटने वाली 5 बड़ी घटनाएं 3

    हमारी वेबसाइट पर विजिट करें और अधिक जानकारी पाएं

    Visit Website

    संपर्क करें: 9818318303

Surya Grahan 2024: राहु की नजर से प्रभावित 3 ग्रह और कंकण सूर्य ग्रहण का प्रभाव

वलयाकार या कंकण सूर्य ग्रहण क्या है?

Surya Grahan 2024: राहु की नजर से प्रभावित 3 ग्रह और कंकण सूर्य ग्रहण का प्रभाव
Surya Grahan 2024: राहु की नजर से प्रभावित 3 ग्रह और कंकण सूर्य ग्रहण का प्रभाव
Surya Grahan 2024: राहु की नजर से प्रभावित 3 ग्रह और कंकण सूर्य ग्रहण का प्रभाव

कंकण सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी ठीक एक सीधी रेखा में होते हैं, लेकिन चंद्रमा सूर्य के मध्य भाग को पूरी तरह से ढक नहीं पाता। इस स्थिति में सूर्य का मध्य भाग छिपा रहता है और उसके चारों ओर एक “कंकण” की तरह रोशनी का आभास होता है। इस प्रकार के ग्रहण को कंकण सूर्य ग्रहण कहते हैं, जिसमें सूर्य कंगन के समान नजर आता है।

राहु और केतु का सूर्य ग्रहण पर प्रभाव (Effect of Rahu and Ketu on solar eclipse)

पौराणिक कथाओं के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान अमृत कलश को लेकर असुर और देवताओं के बीच विवाद हुआ। स्वरभानु नामक राक्षस ने देवताओं का रूप बदलकर अमृत पी लिया, जिसे सूर्य और चंद्रमा ने देखा। भगवान विष्णु ने स्वरभानु का सिर सुदर्शन चक्र से काट दिया, जिससे स्वरभानु के सिर को राहु और धड़ को केतु बना दिया गया। अमृत पीने के कारण राहु और केतु अमर हो गए और तब से वे सूर्य और चंद्रमा को ग्रहण लगाने लगे।

सूर्य ग्रहण 2024: राशिफल के अनुसार मेष समेत 5 राशियों पर प्रतिकूल प्रभाव….read more
Surya Grahan 2024: राहु की नजर से प्रभावित 3 ग्रह और कंकण सूर्य ग्रहण का प्रभाव – इस साल के सूर्य ग्रहण के दौरान राहु की दृष्टि से प्रभावित ग्रहों के प्रभाव को लेकर सावधान रहें और ग्रहण के दौरान विशेष ध्यान रखें।

यदि आप अपने राशिफल की विस्तृत जानकारी या सूर्य ग्रहण के प्रभावों के बारे में जानना चाहते हैं, तो कुंडली विशेषज्ञ ज्योतिषाचार्य के.एम. सिन्हा से परामर्श कर सकते हैं। उन्हें दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों में से एक माना जाता है और उनकी कुंडली विशेषज्ञता के लिए वे प्रसिद्ध हैं। यदि आप अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी की तलाश में हैं या किसी अनुभवी ज्योतिषी से मार्गदर्शन चाहते हैं, तो के.एम. सिन्हा आपकी मदद करने के लिए उपयुक्त हैं। अगर आप दिल्ली में एक वास्तविक और विश्वसनीय ज्योतिषी से संपर्क करना चाहते हैं, तो ज्योतिषाचार्य के.एम. सिन्हा आपके लिए सही मार्गदर्शक हो सकते हैं।

38 Views

One thought on “Surya Grahan 2024: राहु की नजर से प्रभावित 3 ग्रह और कंकण सूर्य ग्रहण का प्रभाव

Comments are closed.