घर में माँ लक्ष्मी के आने के पाँच संकेत, मिल सकता है कुबेर का खजाना

आज के आधुनिक समय में हर कोई धन कमाने की इच्छा रखता है। ऐसे में माता लक्ष्मी का आशीर्वाद सबसे महत्वपूर्ण है। यदि किसी जातक के घर में माता लक्ष्मी का वास हो तो कभी भी धन सम्पत्ति की कमी नहीं होती है परन्तु धन की देवी माँ लक्ष्मी किसी के घर में वास करने आती हैं तो उससे पहले जातकों को कुछ मुख्य संकेत अवश्य देती हैं तो आइये जानते हैं उन संकेतो के बारे में-

माता लक्ष्मी स्वभाव से बहुत चंचल मानी जाती हैं, और यही कारण है कि वह एक जगह स्थायी नही रहती हैं। माँ का आशीर्वाद पाने के लिए भक्त कई पूजा-पाठ एवं उपाय करते हैं। ऐसे में हम आज जानेंगे कि माता के वे मुख्य संकेत कौन से है जिससे वह हमे अपने आगमन का संकेत देती हैं-

शंख

पुराणों मे कहा गया है कि शंख माता लक्ष्मी का भाई है। यदि प्रतिदिन प्रातः उठते ही शंख की ध्वनि सुनाई दे तो समझ लीजिए माता लक्ष्मी के आने का संकेत है। इस संकेत के मिलने से आपका भाग्य बदल जाता है। आमदनी के अच्छे स्त्रोत प्राप्त होते हैं तथा आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है। जिन घरों में प्रतिदिन शंख की पूजा होती है वहाँ माता लक्ष्मी भी रहती है।

उल्लू

धार्मिक मान्याताओं के अनुसार उल्लू माता लक्ष्मी का वाहन है यदि आप अपने घर के आसपास उल्लू देखते हैं तो समझ लीजिए माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसने वाली है। आपके दिन बदलने वाले हैं तथा धन सम्बन्धित कई परेशानियों से भी राहत मिलने वाली है। कार्य- व्यवसाय में उन्नति के नये मार्ग प्राप्त होने लगते हैं।

READ ALSO   सावधान, हो सकती है जेल यात्रा
झाडू

माता लक्ष्मी को झाड़ू अत्यन्त प्रिय है तथा कई धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि झाडू में माता लक्ष्मी का वास होता है यही नहीं, ज्योतिष शास्त्र में भी कहा गया है कि झाड़ू का कभी भी अनादर नहीं करना चाहिए। यदि प्रातःकाल घर से निकलते समय कहीं कोई सफाईकर्मी या व्यक्ति झाडू लगाते दिख जाए तो यह माता लक्ष्मी के आने का संकेत माना जाता है। माता की कृपा आपको शीघ्र ही प्राप्त होने वाली है।

सफाई

कहा जाता है कि जहाँ साफ-सफाई नहीं रहता है वहाँ माता लक्ष्मी का वास कभी नहीं होता है अर्थात माँ लक्ष्मी को साफ-सफाई अत्यन्त प्रिय है। जिन घरों में माता लक्ष्मी वास करती हैं वहा साफ-सफाई का पूर्ण ध्यान रखा जाता है। ऐसे में माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए सफाई एक सरल माध्यम है।

खान-पान

कहा जाता है कि जिस घर में माता लक्ष्मी आने वाली होती हैं उस घर का खान-पान बदल जाता है। उस घर के लोग मांसाहार, तामसिक भोजन और नशीले पदार्थों से दूर रहने लगते हैं। भूख की अपेक्षा महसूस होता है कि खाना बहुत अधिक है। घर में भोजन समाग्री की कमी नहीं होती है।