वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए घर में इन चीजों की दिशा बदलें

वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए घर में इन चीजों की दिशा बदलें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर घर में वास्तु दोष होता है, तो यह जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का कारण बन सकता है। घर में कलह, मानसिक तनाव, स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां और आर्थिक रुकावटें जैसे नकारात्मक प्रभाव दिखने लगते हैं। ऐसे में बिना किसी बड़े खर्च के घर में कुछ चीजों की दिशा बदलकर वास्तु दोष को दूर किया जा सकता है। आइए उपायों पर नज़र डालें, जिनसे घर की नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त किया जा सकता है।

घर के मंदिर का स्थान बदलें 

Vastu Guidelines related to home temple to maintain peace and prosperity at home

वास्तु शास्त्र में घर के मंदिर की दिशा का बहुत महत्व है। अगर मंदिर गलत दिशा में हो, तो यह घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश कराता है। इससे परिवार के सदस्यों को मानसिक और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए मंदिर को हमेशा पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। अगर आपका मंदिर पहले से ही सही दिशा में है, तो उसे हल्का सा हिला दें और मंदिर में बांसुरी अवश्य रखें। ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और सुख-शांति बनी रहेगी।

बेड का स्थान बदलें 

Vastu Guidelines regarding the use of colour in each direction of your bedroom to bring calmness, positivity and fortune

दांपत्य जीवन में शांति और सुख के लिए बेडरूम में बेड की दिशा भी वास्तु के अनुसार होनी चाहिए। बेड को हमेशा उत्तर, पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है। यदि घर में अन्य बेड मौजूद हैं, तो उन्हें दक्षिण दिशा में रखें। यदि पहले से ही सही दिशा में बेड रखे हैं, तो बेड के नीचे लाल कपड़े में कलावे से हल्दी की गांठ बांधकर रखें। यह उपाय आपके दांपत्य जीवन में खुशहाली लाने के साथ ही किसी भी नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है।

घर में लगे शीशे का स्थान बदलें 

वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए घर में इन चीजों की दिशा बदलें 1

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में लगे शीशे की दिशा भी महत्वपूर्ण होती है। शीशे को हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर लगाना चाहिए। यदि शीशा इस दिशा में नहीं है, तो तुरंत इसे बदल दें। यदि शीशा पहले से ही सही दिशा में लगा है, तो इसके पीछे कपूर जलाकर उससे बने काजल का टीका लगाएं। ऐसा करने से शीशे से उत्पन्न नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

अलमारी और तिजोरी की दिशा बदलें 

वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए घर में इन चीजों की दिशा बदलें 2

वास्तु के अनुसार, घर की अलमारी और तिजोरी का सही दिशा में होना आर्थिक समृद्धि के लिए आवश्यक है। तिजोरी और अलमारी को हमेशा दक्षिण दिशा में रखकर उत्तर की ओर खोलना चाहिए। यह उपाय आपके घर में धन की वृद्धि और आर्थिक स्थिरता लाने में सहायक होता है। यदि तिजोरी या अलमारी सही दिशा में नहीं है, तो उसे बदल दें या फिर उसमें लाल रंग का कपड़ा रखकर उसके ऊपर हल्दी और चावल की थोड़ी मात्रा रख दें। इससे धन की हानि रुक जाएगी।

फ्रिज और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का स्थान बदलें 

वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए घर में इन चीजों की दिशा बदलें 3

घर में मौजूद फ्रिज और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की दिशा भी वास्तु दोष को प्रभावित कर सकती है। इन्हें घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना उचित होता है। अगर फ्रिज या अन्य उपकरण इस दिशा में नहीं हैं, तो उन्हें इस दिशा में स्थानांतरित करें। अगर संभव न हो, तो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के ऊपर एक लाल कपड़ा रखें। इससे वास्तु दोष से बचाव होता है और घर में समृद्धि बनी रहती है।

नमक का उपयोग करें 

वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए घर में इन चीजों की दिशा बदलें 4

घर के कोनों में वास्तु दोष के कारण नकारात्मक ऊर्जा का जमाव हो सकता है। इसे दूर करने के लिए घर के कोनों में एक कटोरी में समुद्री नमक रखें। हर कुछ दिनों में इस नमक को बदलते रहें। नमक नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है और घर में सकारात्मकता का संचार करता है।

अभी जॉइन करें हमारा WhatsApp चैनल और पाएं समाधान, बिल्कुल मुफ्त!

वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए घर में इन चीजों की दिशा बदलें 5

Join WhatsApp Channel

हमारे ऐप को डाउनलोड करें और तुरंत पाएं समाधान!

Download the KUNDALI EXPERT App

वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए घर में इन चीजों की दिशा बदलें 6वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए घर में इन चीजों की दिशा बदलें 7

हमारी वेबसाइट पर विजिट करें और अधिक जानकारी पाएं

Visit Website

संपर्क करें: 9818318303

इन आसान उपायों के जरिए आप बिना किसी बड़े खर्च के घर का वास्तु दोष दूर कर सकते हैं। घर में चीजों की सही दिशा और स्थान तय करने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और आपका जीवन खुशहाल एवं समृद्ध बनता है।

91 Views